The smart Trick of हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें That No One is Discussing

Wiki Article



पैदल चलने से हमारी कैलोरीज बर्न होती हैं और धीरे-धीरे हमारे शरीर में जमीं वसा कम होने लगती है.

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

वॉकिंग से शुगर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। इसके साथ साथ आप को अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा।

जम्मू-कश्मीर:अनंतनाग में आतंकियों ने एक प्रवासी को मारी गोली, मौत

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

मेष - मेष राशि के लोगों को बॉस के दिल में जगह बनानी होगी, क्योंकि आपकी उन्नति बिना उनकी कृपा के नहीं होगी. व्यवसाय में हानि की आशंकाएं बनी हुई हैं, इसलिए इस समय व्यापार में निवेश करने से बचें. आज विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा और पढ़ा हुआ पाठ याद भी होता जाएगा.

वॉकिंग (पैदल चलना) करने से काफ़ी फायदे होते हैं जैसे चर्बी कम होना और शुगर और हार्ट के रोगों में मदद मिलना आदि। तेजी से वॉकिंग करने के साथ साथ अगर थोड़ा बहुत वर्कआउट भी किया जाए तो चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। किसी भी तरह की शारीरिक वर्कआउट हमारे शरीर के लिए एक वरदान है।" वॉकिंग करने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि आप को बहुत सारी बीमारियों में भी लाभ मिल सकता है। एक्सपर्ट अंजलि मुखर्जी कहती हैं, "हमारे पूरे स्वास्थ्य को ही लिए वॉकिंग करने से विशेष रूप से कई लाभ मिलते हैं। उनके द्वारा कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन लाभदायक रहने वाला है. आपको अपने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन साथी के साथ तालमेल बनाकर आगे बढ़ना होगा, नहीं तो लड़ाई झगड़े हो सकते हैं और करीबियों के साथ आप  कुछ समय व्यतीत करेंगे.

आप  सबको साथ लेकर चलने की कोशिश में कामयाब रहेंगे, लेकिन आप किसी काम के लिए जिद व जल्दबाजी ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. माताजी से  आप अपने मन की किसी बात को साझा कर सकते हैं.

पैदल चलने से इंसान सेहतमंद रहता है। सुबह के वक्त पैदल चला जाए, तो इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है। अर्थराइटिस की समस्या से परेशान लोगों को अधिक पैदल चलने से बचना चाहिए।

सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन साहस व पराक्रम में वृद्धि लेकर आने वाला है. आपकी कुछ योजनाओं पर आप फोकस बनाए रखे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा और वरिष्ठ सदस्यों की मदद से आपका कोई कानूनी मामला भी आसानी से सुलझ जाएगा.



सबसे गंभीर बीमारियों में कैंसर प्रमुख स्‍थान पर है जो कि जानलेवा समस्‍या है। कैंसर का प्रमुख कारण खराब जीवनशैली है। लेकिन यदि आप अपने दैनिक दिनर्चया में पैदल चलना शामिल करते हैं तो कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं। यदि आप कैंसर रोगी हैं तो स्‍वाभाविक है कि पैदल चलकर इसका उपचार नहीं किया जा सकता है। लेकिन नियमित रूप से पैदल चलने पर यह कैंसर के लक्षणों और प्रभाव को जरूर नियंत्रित कर सकता है। साथ ही यह इसकी उपचार गति को भी बढ़ावा दे सकता है। वैज्ञानिकों ने शोध के द्वारा यह पाया है कि नियमित रूप से पैदल चलकर वजन को नियंत्रित किया जा सकता website है। जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। कीमोथैरेपी के दुष्‍प्रभावों को कम करने में पैदल चलना फायदेमंद हो सकता है। यह स्‍तन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है।

आपकी माता को स्वास्थ्य से कष्ट हो सकता है. प्रेम संबंधों के लिए यह समय कठिन है. विवाहित जातकों को भी कुछ चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण ना तो लाभ होगा और ना ही हानि होगी. स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन किसी भी तरह की लापरवाही ना करें.

Report this wiki page